Search
Close this search box.

Rewa’s Education System : डिप्टी सीएम के गृह जिले में बदहाल शिक्षा व्यवस्ता

Rewa's Education System : डिप्टी सीएम के गृह जिले में बदहाल शिक्षा व्यवस्ता

Rewa’s Education System : डिप्टी सीएम के गृह जिले में बदहाल शिक्षा व्यवस्ता

Rewa’s Education System : जिले में बड़ी-बड़ी बिल्डिंगें बन गई, भवन बन गए, नया कलेक्ट्रट कार्यालय बना गया, प्रशासनिक अधिकारीयों के बंगले से लेकर कार्यालय तक बने गए कार्यालयों में AC से लेकर हर चीज की सुविधा भी हो गई लेकिन जिसकी वजह से इन्हे सुविधा मिली है वे छात्र आज दरी में बैठकर पेपर दे रहे हैं।

10 से 12,000 कीमत की कुर्सियां अधिकारीयों के केबिन में होती है लेकिन यहां छात्रों के बैठने के लिए 1000 रूपये की बेंच तक नहीं है और न ही लाइट की भी सुविधा।

जब कक्षा पांचवीं और आठवीं के बोर्ड परीक्षा चल रही है। ताजा मामला निपनिया हायर सेकेंडरी स्कूल का है जहां असुविधाओं के चलते के मासूम छात्रों के परेशानी हो रही है।

शासन प्रशासन इतने पैसे खर्च करती है, शिक्षा के क्षेत्र में इसके बावजूद अगर छात्रों को दरी में बैठकर पेपर देना पड़े तो यह प्रदेश सरकार के लिए शर्म की बात है। शिक्षकों को समय से वेतन चाहिए अगर न दिया जाये तो धरने से लेकर हर संभव प्रयास करते हैं।

वही अगर छात्रों को कोई परेशानी आ जाये तो फिर कोई भी बोलने के लिए तैयार नहीं हैं। कमरों में लाइट तक नहीं है, छात्र अँधेरे में परीक्षा दे रहे हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकारी स्कूलों में जिन प्राइवेट स्कूलों का सेंटर है वहाँ के संचालक यहां मंडराते रहते हैं, और उनके छात्र परीक्षा में पास हो जाएं इसके लिए बीच परीक्षा में भी स्कूलों के अंदर जाकर छात्रों का पेपर सोल्व करवाते हैं।

इतना ही नहीं मिली जानकारी के अनुसार पैसों के भी लेन देन किया जा रहा है, यह छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है। प्राइवेट स्कूल संचालकों का ऐसा करना बता रहा है की स्कूलों में पढ़ाई नहीं होती जब प्राइवेट स्कूलों की हालत ऐसी है तो सरकारी स्कूलों की तो बात ही छोड़ दीजिये।

सबसे बड़ी बात यह है की माँ बाप अपने बच्चे के उज्जवल भविष्य के लिए जी जान लगाकर मेहनत करते हैं ताकि उनके बच्चे अच्छा पढ़ सकें, लेकिन अगर उन्हें बैठने के लिए एक टेबल और बल्ब की भी व्यवस्था नहीं की जा सकती तो यह शर्मनाक है।

इसे भी पढ़ें : Ram Mandir : आखिर क्यों अयोध्या में रीवा की हो रही है चर्चा ?

Vindhya Times
Author: Vindhya Times

विन्ध्या टाइम्स वेब बेस्ड न्यूज़ चैनल है जो विन्ध्य क्षेत्र में एक सार्थक,सकारात्मक और प्रभावी रिसर्च बेस्ड पत्रकारिता के लिए अपनी जाना जाता है.चैनल के माध्यम से न्यूज़ बुलेटिन, न्यूज़ स्टोरी, डाक्यूमेंट्री फिल्म के साथ-साथ विन्ध्य क्षेत्र और मप्र. की ख़बरों को प्रसारित किया जाता है. विन्ध्य क्षेत्र की राजनीति, युवा, सांस्कृतिक, पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, कल्चर, फ़ूड, और अन्य क्षेत्र में एक मजबूत पत्रकारिता चैनल का उद्देश्य है. विन्ध्या टाइम्स न्यूज़ चैनल की ख़बरों को आप चैनल की वेबसाइट-www.vindhyatimes.in एवं एंड्राइड बेस्ड एप्लीकेशन के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही साथ फेसबुक पेज- https://www.facebook.com/vindhyatimesnews और ट्वीटर में -@vindhyatimes से भी आप ख़बरों को पढ़ सकते हैं. जुड़े रहिये हमारे साथ |

Leave a Comment

और पढ़ें