Search
Close this search box.

Rewa Lok Sabha Seat : BJP Vs Congress,क्या भाजपा की पूर्व MLA बिगाड़ देंगी BJP प्रत्याशी का खेल ?

Rewa Lok Sabha Seat : BJP Vs Congress,क्या भाजपा की पूर्व MLA बिगाड़ देंगी BJP प्रत्याशी का खेल ?

Rewa Lok Sabha Seat : BJP Vs Congress,क्या भाजपा की पूर्व MLA बिगाड़ देंगी BJP प्रत्याशी का खेल ? 

Rewa Lok Sabha Seat : आज लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में रीवा सीट के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. म.प्र. की रीवा लोकसभा सीट पर काफी दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है. यहां भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है और यहां मुकाबला 50-50 का है. रीवा में कौन सी पार्टी कॉंफिडेंट है, चलिए जानते हैं.

रीवा क्षेत्र में कुल 14 प्रत्याशी मैदान में है फिर भी मुख्य मुकाबला BJP और कांग्रेस के बीच ही माना जा रहा है. BJP ने रीवा लोकसभा से वर्तमान सांसद जनार्दन मिश्रा को तीसरी बार प्रत्याशी बनाया है तो वहीं कांग्रेस ने सेमरिया विधायक अभय मिश्रा की पत्नी नीलम अभय मिश्रा को चुना है. बीएसी के मैदान में उतरने से रीवा लोकसभा क्षेत्र का मुकाबला और दिलचस्प हो गया है.

क्या जनार्दन मिश्रा को टक्कर देंगी नीलम?

BJP प्रत्याशी जनार्दन मिश्रा तीसरी बार चुनावी रण में हैं. वे पहली बार 2014 में सांसद थे. इसके बाद 2019 में उन्होंने सिद्धार्थ तिवारी (कांग्रेस) को हराकर दोबारा जीत हासिल की थी. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी नीलम मिश्रा और उनके पति अभय मिश्रा भी इस क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं ऐसे में इलाके में उनकी काफ़ी पहचान है. अब देखना होगा कि क्या कांग्रेस प्रत्याशी नीलम मिश्रा BJP के जनार्दन मिश्रा को टक्कर दे पाएंगी हैं या नहीं ?

क्या है नीलम मिश्रा का भाजपा से नाता ?

नीलम मिश्रा का भाजपा से गहरा संबंध रहा है. नीलम मिश्रा 2013 में भाजपा के टिकट पर सेमरिया सीट से विधायक थीं एवं 2008 में नीलम मिश्रा के पति अभय मिश्रा को बीजेपी से विधायक बने थे. साल 2018 में नीलम मिश्रा और अभय मिश्रा दोनों ने भाजपा से इस्तीफ़ा दे दिया था फिर 2023 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले नीलम और अभय दोबारा बीजेपी में आए लेकिन टिकट न मिलने के कारण दोबारा कांग्रेस में चले गए. 2023 में अभय मिश्रा को कांग्रेस ने सेमरिया से टिकट दिया और उन्होंने क्षेत्र में जीत हासिल कर विधायक बने.

रीवा में कौन सी पार्टी है मजबूत ?

रीवा लोकसभा क्षेत्र के अंदर 8 विधानसभा सीटें आती हैं जिसमे रीवा, गुढ़, सेमरिया, सिरमौर, मनगवां, त्योंथर, मऊगंज और देवतालाब शामिल हैं. रीवा की 8 विधानसभा सीटों में से 7 सीटों पर BJP का कब्जा है, वहीं एक सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के पति अभय मिश्रा विधायक हैं. अगर इन समीकरणों को देखें तो कांग्रेस के मुकाबले BJP ज्यादा मजबूत नजर आती है लेकिन लोकसभा चुनाव के मुद्दे और समीकरण दोने ही अलग हैं.

ये भी पढ़ें : Rewa Lok Sabha Election Update : कांग्रेस प्रत्याशी नीलम अभय मिश्रा ने किया मतदान

Vindhya Times
Author: Vindhya Times

विन्ध्या टाइम्स वेब बेस्ड न्यूज़ चैनल है जो विन्ध्य क्षेत्र में एक सार्थक,सकारात्मक और प्रभावी रिसर्च बेस्ड पत्रकारिता के लिए अपनी जाना जाता है.चैनल के माध्यम से न्यूज़ बुलेटिन, न्यूज़ स्टोरी, डाक्यूमेंट्री फिल्म के साथ-साथ विन्ध्य क्षेत्र और मप्र. की ख़बरों को प्रसारित किया जाता है. विन्ध्य क्षेत्र की राजनीति, युवा, सांस्कृतिक, पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, कल्चर, फ़ूड, और अन्य क्षेत्र में एक मजबूत पत्रकारिता चैनल का उद्देश्य है. विन्ध्या टाइम्स न्यूज़ चैनल की ख़बरों को आप चैनल की वेबसाइट-www.vindhyatimes.in एवं एंड्राइड बेस्ड एप्लीकेशन के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही साथ फेसबुक पेज- https://www.facebook.com/vindhyatimesnews और ट्वीटर में -@vindhyatimes से भी आप ख़बरों को पढ़ सकते हैं. जुड़े रहिये हमारे साथ |

Leave a Comment

और पढ़ें