Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Rule Change : 1 जुलाई से होंगे बड़े बदलाव… हो जाएं अलर्ट!

Rule Change : 1 जुलाई से होंगे बड़े बदलाव... हो जाएं अलर्ट!

Rule Change : 1 जुलाई से होंगे बड़े बदलाव… हो जाएं अलर्ट!

Rule Change : अगर आप भी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) धारक है या फिर आप भी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते है तो फिर ये खबर खास आपके लिए है . दरअसल आज से एक हफ्ते बाद यानी एक जुलाई के बाद से क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित नियमो में कुछ बदलाव होने जा रहे है इस बदलाव से कुछ पेमेंट प्लेटफार्म में बिल का भुगतान करते वक़्त कुछ परेशानी आ सकती है इन प्लेटफॉर्म्स में PhonePe , BillDesk , CRED जैसे कुछ फिटनेस सम्मिलित है चलिए जानते है की भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने inकार्ड धारको के लिए क्या बदलाव किये है और इससे इन पर क्या प्रभाव पड़ेगा ?

जुलाई से बदलेंगे ये नियम

जून का महिना अब ख़तम होने वाला है और 7 दिन यानी हफ्ते भर में जुलाई का महिना शुरू हो जायेगा जिसकी पहली तारीख यानी की 1 जुलाई से नियमो में कुछ बड़े बदलाव होंगे . ये नियम क्रेडिट कार्ड से भुगतान किये जाने से जुड़ा है रिपोर्ट के अनुसार RBI के नए नियम के अनुसार , 1 जुलाई से सभी बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी (BBPS) के माध्यम से बिलिंग की जाएँगी .

8 बैंकों ने किया नियमो पालन, कई बड़े बैंक पीछे

केंद्रीय बैंक द्वारा बनाए गए नियम के बाद अभी भी ऐसे कई बड़े बैंक है जिन्होंने अपने नियमो में कोई बदलाव नहीं किए है और इस सूचि में HDFC Bank, ICICI Bank और Axis Bank जैसे बड़े बैंक शामिल है ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार RBI के नए नियम के अनुसार 8 बैंको ने अपने कदम आगे बढ़ाये है इनमें SBI Card, BoB Card , Kotak Mahindra Bank, Fedral Bank और IndusInd Bank के नाम  शामिल हैं.

Rule Change : 1 जुलाई से होंगे बड़े बदलाव... हो जाएं अलर्ट!
Rule Change : 1 जुलाई से होंगे बड़े बदलाव… हो जाएं अलर्ट!

 

पेमेंट सिस्टम को और सुरक्षित करना है लक्ष्य

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ये नए नियम पेमेंट सिस्टम को और ज्यादा सुरक्षित बनाना है नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ मिलकर भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS)  ने अलग-अलग भुगतान सेवा के लिए एक ही प्लेटफॉर्म बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है अब इस नियम को लागू करने की अंतिम तिथि नजदीक आ गई है अगर बैंक इन नियमो का पालन नहीं करता है तो उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है

क्या है BBPS ?

यह जान लेंना बेहद जरुरी है की आखिर क्या है BBPS . आपको बता दे BBPS बिल पेमेंट का एक इंटीग्रेटेड सिस्टम है जो ग्राहकों को ऑनलाइन बिल भुगतान की सेवा मुहैया कराता है . यह NPCI की देख रेख में काम करता है भारत बिल पे एक ऐसा भुगतान का सिस्टम है जो अलग-अलग क्रेडिट बिल भुगतान के बजाय एक ही साथ सभी प्लेटफार्म के क्रेडिट बिल के भुगतान किये जा सकेंगे .

Vindhya Times
Author: Vindhya Times

विन्ध्या टाइम्स वेब बेस्ड न्यूज़ चैनल है जो विन्ध्य क्षेत्र में एक सार्थक,सकारात्मक और प्रभावी रिसर्च बेस्ड पत्रकारिता के लिए अपनी जाना जाता है.चैनल के माध्यम से न्यूज़ बुलेटिन, न्यूज़ स्टोरी, डाक्यूमेंट्री फिल्म के साथ-साथ विन्ध्य क्षेत्र और मप्र. की ख़बरों को प्रसारित किया जाता है. विन्ध्य क्षेत्र की राजनीति, युवा, सांस्कृतिक, पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, कल्चर, फ़ूड, और अन्य क्षेत्र में एक मजबूत पत्रकारिता चैनल का उद्देश्य है. विन्ध्या टाइम्स न्यूज़ चैनल की ख़बरों को आप चैनल की वेबसाइट-www.vindhyatimes.in एवं एंड्राइड बेस्ड एप्लीकेशन के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही साथ फेसबुक पेज- https://www.facebook.com/vindhyatimesnews और ट्वीटर में -@vindhyatimes से भी आप ख़बरों को पढ़ सकते हैं. जुड़े रहिये हमारे साथ |

Leave a Comment

और पढ़ें