Search
Close this search box.

PM Kisan Yojana : खाते में नहीं आ रहे पैसे तो तुरंत ये करे

PM Kisan Yojana : खाते में नहीं आ रहे पैसे तो तुरंत ये करे

PM Kisan Yojana : खाते में नहीं आ रहे पैसे तो तुरंत ये करे

PM Kisan Yojana : यदि आपकी भी पीएम किसान सम्मान निधि खाते में नहीं आ रही है तो तुरंत पोस्ट ऑफिस में पहुंच कर पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता खुलवा लें. इसके बाद ही किसान सम्मान निधि की राशि खाते में पहुंचनी शुरू हो जाएगी. ज्ञात हो कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सरकार हर साल किसानों के अकाउंट में 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में 6000 रुपए ट्रांसफर करती है. यह राशि सीधे खातेदारों के बैंक अकाउंट में भेजी जाती है.

हितग्राहियों के लिए भारत सरकार ने नियम बदल दिए हैं. अब सभी खातेदारों को आधारकार्ड से लिंक एकाउंट में ही राशि भेजी जा रही है. पहले एकाउंट में सीधे राशि भेजी जाती थी. अब आधार लिंक एकाउंट में राशि भेजी जा रही है. आधारकार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. इतना ही नहीं सभी हितग्राहियों को पोस्ट पेमेंट बैंक में एकाउंटर खोलना भी अनिवार्य किया गया है.

अब इसी खाते में हितग्राहियों की किस्त पहुंच रही है. यदि किसी हितग्राही का बैंक से आधार लिंक नहीं है तो उनका भुगतान होल्ड कर दिया गया है. इन सभी अकाउंट धारियों को पोस्ट ऑफिस पहुंच कर या फिर गांव आने वाले पोस्टर मास्टर से आईपीपीबी में खाता खुलवाना अनिवार्य होगा. खाता खुलवाते ही आधार नंबर एक्टिवेट हो जाएगा. इसके साथ ही किस्त भी खाते में पहुंच जाएगी.

सरकार आधारकार्ड से लिंक खातों में ही राशि भेज रही है. आधारकार्ड अनिवार्य होने के कारण कई हितग्राहियों के खातों में राशि भी नहीं पहुंच रही है. उनका खाता होल्ड में डाल दिया गया है. योजना के लाभार्थी खुद को वंचित किया जाना मन कर शांत बैठ गए हैं. ऐसे हितग्राहियों को कई किश्तें नहीं मिली. अब ऐसे हितग्राहियों के भी होल्ड अकाउंट एक्टिव हो सकते हैं. बस इन हिताग्राहियों को पोस्ट ऑफिस पहुंच कर पोस्टपमेंट बैंक में एकाउंट खुलवाना होगा.

पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ पाने के लिए कई हितग्राहियों का फर्जीवाड़ा सामने आया है. इसके बाद इसमें बदलाव कर दिया गया. अकांउट नंबर के साथ ही हिताग्राही को आधार नंबर लिंक कराना अनिवार्य कर यिदा गया है. अब किसान सम्मान निधि की राशि सीधे आधार कार्ड से लिंक अकांउट में ही भेजी जा रही है.

यही वजह है कि सरकार ने सभी हितग्राहियों के लिए पोस्ट पेमेंट बैंक में अकांउट खोलना अनिवार्य कर दिया है. जिनके अकांउट होल्ड हैं और राशि नहीं आ रही है. वह पोस्ट ऑफिस पहुंच कर बैंक में अकांउट खुलवा सकते है. इससे आधार कार्ड अपडेट होने के साथ किसान सम्मान निधि का अकांउट भी अपडेट हो जाएगा. पीएम किसान सम्मान निधि की राशि भी पहुंचने लगेगी.

Vindhya Times
Author: Vindhya Times

विन्ध्या टाइम्स वेब बेस्ड न्यूज़ चैनल है जो विन्ध्य क्षेत्र में एक सार्थक,सकारात्मक और प्रभावी रिसर्च बेस्ड पत्रकारिता के लिए अपनी जाना जाता है.चैनल के माध्यम से न्यूज़ बुलेटिन, न्यूज़ स्टोरी, डाक्यूमेंट्री फिल्म के साथ-साथ विन्ध्य क्षेत्र और मप्र. की ख़बरों को प्रसारित किया जाता है. विन्ध्य क्षेत्र की राजनीति, युवा, सांस्कृतिक, पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, कल्चर, फ़ूड, और अन्य क्षेत्र में एक मजबूत पत्रकारिता चैनल का उद्देश्य है. विन्ध्या टाइम्स न्यूज़ चैनल की ख़बरों को आप चैनल की वेबसाइट-www.vindhyatimes.in एवं एंड्राइड बेस्ड एप्लीकेशन के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही साथ फेसबुक पेज- https://www.facebook.com/vindhyatimesnews और ट्वीटर में -@vindhyatimes से भी आप ख़बरों को पढ़ सकते हैं. जुड़े रहिये हमारे साथ |

Leave a Comment

और पढ़ें