Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

रीवा न्यूज़ : संजय गाँधी को मिली बड़ी उपलब्धि

रीवा न्यूज़ : संजय गाँधी को मिली बड़ी उपलब्धि

रीवा न्यूज़ : संजय गाँधी को मिली बड़ी उपलब्धि

रीवा न्यूज़ : संजय गांधी अस्पताल चिकित्सा के क्षेत्र में नित नयी ऊंचाईयां छू रहा है . इसी तारतम्य में दंत रोग विभाग के चिकित्सकों ने फिर से एक जटिल सर्जरी को अंजाम दिया है .  यह सर्जरी पूरे मध्य प्रदेश के सरकारी चिकित्सालयों से रीवा संजय गांधी चिकित्सालय में पहली बार की गई है . तीस साल का युवक दो महीने पहले दंत रोग विभाग में नीचे वाले जबड़े में सूजन की तकलीफ लेकर आया था . जांच करने पर पता चला की उसे अमेलोब्लास्टोमा ट्यूमर है, जो मरीज के आधे जबड़े में फैल चुका था .

इसके ईलाज में पूरा आधा जबडा (टी.एम. जे. Joint समेत जबड़ा) निकलना पड़ा . चूंकि मरीज कम उम्र का था, यह देखते हुए नागपुर से नकली जबड़ा बनवा कर कटे हुए हिस्से में टी. एम. जे. जंवईट समेत जोडा गया . वही मरीज अभी पूरी तरह से स्वस्थ है . उसने अच्छे से खाना शुरू कर दिया है .

बता दे इस तरह की सर्जरी बहुत ही जटिल होती है, जिसमें पूरा टी. एम. जे. बदलना पड़ता है . इस तरह की सर्जरी पूरे मध्य प्रदेश के सरकारी संस्थानो में रीवा संजय गांधी चिकित्सालय में पहली बार की गई है . यह सर्जरी दंत रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डा गीता एवं उनकी टीम द्वारा कि गयी . उनकी टीम में डा गीता त्रिपाठी, डा करुणा जिंदवानी, हा संतोष मिश्रा, डा तौसीफ खान, डा ज्योति अवधिया एवं डा आकाँक्षा सिह शामिल रहे . इसमे निश्चेतना विभाग के विभागाध्यक्ष तथा चिकित्सकों का भी अहम योगदान था . इस तरह की सर्जरी के लिए पहले मरीजों को दिल्ली, मुबई, आदि बड़े शहरों में जाना पड़ता था . इस तरह के जटिल ऑपरेशन में अधिष्ठाता डॉ सुनील अग्रवाल एवं संयुक्त संचालक तथा अधीक्षक डॉ राहुल मिश्रा का भी विशेष योगदान मिलता रहा है .

Vindhya Times
Author: Vindhya Times

विन्ध्या टाइम्स वेब बेस्ड न्यूज़ चैनल है जो विन्ध्य क्षेत्र में एक सार्थक,सकारात्मक और प्रभावी रिसर्च बेस्ड पत्रकारिता के लिए अपनी जाना जाता है.चैनल के माध्यम से न्यूज़ बुलेटिन, न्यूज़ स्टोरी, डाक्यूमेंट्री फिल्म के साथ-साथ विन्ध्य क्षेत्र और मप्र. की ख़बरों को प्रसारित किया जाता है. विन्ध्य क्षेत्र की राजनीति, युवा, सांस्कृतिक, पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, कल्चर, फ़ूड, और अन्य क्षेत्र में एक मजबूत पत्रकारिता चैनल का उद्देश्य है. विन्ध्या टाइम्स न्यूज़ चैनल की ख़बरों को आप चैनल की वेबसाइट-www.vindhyatimes.in एवं एंड्राइड बेस्ड एप्लीकेशन के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही साथ फेसबुक पेज- https://www.facebook.com/vindhyatimesnews और ट्वीटर में -@vindhyatimes से भी आप ख़बरों को पढ़ सकते हैं. जुड़े रहिये हमारे साथ |

Leave a Comment

और पढ़ें