Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

म.प्र. न्यूज़ : पुलिस मुख्यालय खरीदेगा 24 बम शूट , 10 किलो ग्राम आरडीएक्स तक क्षमता

म.प्र. न्यूज़ : पुलिस मुख्यालय खरीदेगा 24 बम शूट , 10 किलो ग्राम आरडीएक्स तक क्षमता

म.प्र. न्यूज़ : पुलिस मुख्यालय खरीदेगा 24 बम शूट , 10 किलो ग्राम आरडीएक्स तक क्षमता

म.प्र. न्यूज़ : मध्य प्रदेश पुलिस अपने सुरक्षा बालो को और मजबूत बनाने जा रही है साल 2028 में होने वाली कुम्भ को लेकर तैयारी शुरू कर दी है . उज्जैन की सडको का चौरी करण और उसकी मरम्मत के लिए सरकार ने 500 करोड़ का बजट बनाया है . वही पुलिस ने सुरक्षा को और ज्यादा कड़ी करने के लिए सुरक्षा बलो के लिए दो दर्जन बम शूट ख़रीदा है जिसमे एक बम शूट की किमत 18 लाख बताई जा रही है .

बम शूट खरीदने से पहले पुलिस विभाग ने इसका परिक्षण किया है आने वाले महीनों में सभी 2 दर्जन बम शूट पुलिस मुख्यालय में भेज दिया जायेगा . पुलिस मुख्यालय की टीम ने साल 2016 में 17 बम शूट ख़रीदे थे . इसके अलावा फिर से 2 दर्जन बम शूट ख़रीदे जा रहे है . पुलिस जिस कंपनी से बम शूट खरीद रहा है वो सेना और अर्धसैनिक बालो को बम डिफ्यूज के लिए बम शूट सप्लाई करता है .

NSG भी यही बम शूट पहनती है

देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात NSG भी इन्ही बम शूट को पहनती है , करीब 50 किलोग्राम वजन का ये बम शूट जहरीली गैस रोकने के साथ साथ उच्च तकनीक से लैस है . बम शूट ए हेलमेट में पंखा , ऑक्सीजन पाइप , कैमरा लगी हुई है . बम शूट पुलिस के वाकी ताकि से भी जुदा रहेगा , जिससे बिना हाथ का इस्तेमाल किये पुलिस से संपर्क में रहेगा .

कितना विस्फोट कर पायेगा डिफ्यूज

पुलिस मुख्यालय से मिली सूचना के अनुसार , पुलिस मुख्यालय जिस बम शूट को खरीद रहा है वह करीब 5-10 किलोग्राम तक के विस्फोट को डिफ्यूज करने में सक्षम होगा .

Vindhya Times
Author: Vindhya Times

विन्ध्या टाइम्स वेब बेस्ड न्यूज़ चैनल है जो विन्ध्य क्षेत्र में एक सार्थक,सकारात्मक और प्रभावी रिसर्च बेस्ड पत्रकारिता के लिए अपनी जाना जाता है.चैनल के माध्यम से न्यूज़ बुलेटिन, न्यूज़ स्टोरी, डाक्यूमेंट्री फिल्म के साथ-साथ विन्ध्य क्षेत्र और मप्र. की ख़बरों को प्रसारित किया जाता है. विन्ध्य क्षेत्र की राजनीति, युवा, सांस्कृतिक, पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, कल्चर, फ़ूड, और अन्य क्षेत्र में एक मजबूत पत्रकारिता चैनल का उद्देश्य है. विन्ध्या टाइम्स न्यूज़ चैनल की ख़बरों को आप चैनल की वेबसाइट-www.vindhyatimes.in एवं एंड्राइड बेस्ड एप्लीकेशन के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही साथ फेसबुक पेज- https://www.facebook.com/vindhyatimesnews और ट्वीटर में -@vindhyatimes से भी आप ख़बरों को पढ़ सकते हैं. जुड़े रहिये हमारे साथ |

Leave a Comment

और पढ़ें