Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Rewa News : रीवा वासियों के लिए खुश खबरी, 24 घंटे खुली रहेंगी बाजारे

Rewa News : रीवा वासियों के लिए खुश खबरी, 24 घंटे खुली रहेंगी बाजारे

Rewa News : रीवा वासियों के लिए खुश खबरी, 24 घंटे खुली रहेंगी बाजारे

Rewa News : रीवा वासियों के लिए खुश खबरी है बता दे  मध्य प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों को और रफ्तार देने के लिए मोहन सरकार ने एक और बड़ा फैसला किया है. अब मध्य प्रदेश में बाजार 24 घंटे खुले रहेंगे. राज्य सरकार द्वरा इस फैसले को स्विक्रिति मिल गई है. 24 घंटे बाजार खोलने की शुरुआत राजधानी भोपाल के साथ-साथ प्रदेश के 16 नगर निगमों से होगी. जहां रात में भी होटल, मॉल्स, रिसॉर्ट, ऑफिस खुल सकेंगे. इसके अतिरिक्त कंस्ट्रक्शन साइट भी 24 घंटे खुली रहेंगी.

CM मोहन यादव ने मंत्रियों के साथ चर्चा के बाद 24 घंटे बाजार खोलने वाले फैसले पर सहमति जता दी है. मध्य प्रदेश देश का सातवां ऐसा राज्य होगा जहां 24 घंटे बाजार खुले रहेंगे. इससे पहले महाराष्ट्र, हरियाणा, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और तेलंगाना में 24 घंटे बाजार खुले रहते हैं. इसके अतिरिक्त दिल्ली में भी रातभर बाजार खुले रहते हैं.

मोहन सरकार ने यह स्पष्ट किया है कि मप्र दुकान तथा स्थापना अधिनियम 1958 के सेक्शन 9 कर्मचारियों का ध्यान रखते हुए ही यह निर्यण लिया गया है. इसके तहत कही भी किसी जगह पर कर्मचारी से ज्यादा काम नहीं कराया जाएगा. अगर कही ज्यादा काम कराया भी जाता है तो उसे OVERTIME का वेतन दिया जायेगा.

आपको बता दे – रेस्टारेंट, मॉल, आईटी पार्क, मुख्य बाजार 24 घंटे खुले रहेंगे.  जब की बार, पब, डिस्को क्लब और शराब, भांग की दुकानें तय समय सीमा पर ही बंद होंगी.

– 24 घंटे बाजार खोलने हेतु श्रम विभाग के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. – इसमें आठ घंटे की शिफ्ट में  तीन शिफ्ट में काम किया जाएगा.

– कर्मचारियों को वेतन एवं सुविधाएं आठ घंटे के हिसाब से दी जाएँगी.

सबसे पहले यह व्यवस्था भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, सागर, रीवा, छिंदवाड़ा, रतलाम, उज्जैन, सतना, सिंगरौली, कटनी, खंडवा, बुरहानपुर, देवास और मुरैना में लागू करने की संभावना है. अब यह देखना होगा कि कैबिनेट बैठक कब बुलाई जाएँगी और उसमें इस प्रस्ताव पर किस प्रकार की चर्चाए की जाएँगी .

Vindhya Times
Author: Vindhya Times

विन्ध्या टाइम्स वेब बेस्ड न्यूज़ चैनल है जो विन्ध्य क्षेत्र में एक सार्थक,सकारात्मक और प्रभावी रिसर्च बेस्ड पत्रकारिता के लिए अपनी जाना जाता है.चैनल के माध्यम से न्यूज़ बुलेटिन, न्यूज़ स्टोरी, डाक्यूमेंट्री फिल्म के साथ-साथ विन्ध्य क्षेत्र और मप्र. की ख़बरों को प्रसारित किया जाता है. विन्ध्य क्षेत्र की राजनीति, युवा, सांस्कृतिक, पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, कल्चर, फ़ूड, और अन्य क्षेत्र में एक मजबूत पत्रकारिता चैनल का उद्देश्य है. विन्ध्या टाइम्स न्यूज़ चैनल की ख़बरों को आप चैनल की वेबसाइट-www.vindhyatimes.in एवं एंड्राइड बेस्ड एप्लीकेशन के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही साथ फेसबुक पेज- https://www.facebook.com/vindhyatimesnews और ट्वीटर में -@vindhyatimes से भी आप ख़बरों को पढ़ सकते हैं. जुड़े रहिये हमारे साथ |

Leave a Comment

और पढ़ें