कंचनजंगा एक्सप्रेस : असिस्टेंट ड्राईवर ने खोले राज ?
कंचनजंगा एक्सप्रेस : पक्षिम बंगाल न्यू जलपाईगुड़ी के पास हुए ट्रेन हादसे में हो सकता है बड़ा खुलासा, दरअसल इस हादसे में गंभीर रूप से घायल मालगाड़ी के लोकोपायलट ने इस हादसे से सम्बंधित बयान दर्ज करने की तैयारी चल रही है . आपको बता दे इस हादसे से 10 लोगो की मौत हो चुकी है. न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के पास रंगापानी में कंचनजंगा एक्सप्रेस से पीछे से टकराने वाली मालगाड़ी के असिस्टेंट ड्राइवर मोनू कुमार का इलाज सिलीगुड़ी के एक निजी अस्पताल में चल रहा है . हादसे के दौरान जब अधिकारियो ने उन्हें घायल स्थिति में देखा तो शुरू में अधकारियो ने मृत मां लिया था परन्तु वे गंभीर चोटों के साथ वे जीवित मिले. डीएमआर ने बताया की अभी मोनू कुमार का इलाज चल रहा है जैसे ही वे बोलने की स्थिति में आयेंगे वैसे ही उनका बयां दर्ज किया जायेगा, इसमें अभी कुछ दिन का समय लग सकता है .
नहीं हुआ नियमो का पलान
पूर्वोत्तर सीमा रेल के कटिहार डिवीजन के DRM यानी (डिवीजनल रेलवे मैनेजर) सुरेंद्र कुमार के अनुसार,’हादसे में जान गंवाने वाले मालगाड़ी चालक (लोकोपयालट) ने भारी बारिश और बिजली गिरने के साथ ही ट्रेन ट्रेकिंग सिस्टम में बाधा आने के बाद भी मालगाड़ी चालक ने स्वचालित सिग्नलिंग और स्पीड प्रतिबंधों का पालन नहीं किया.
पीछे से मारी मालगाड़ी ने टक्कर
DRM के अनुसार, ‘मालगाड़ी चालक उस खंड पर लोकोपायलटों के लिए जारी निर्देशों के मुताबिक स्पीड प्रतिबंध का पालन नहीं कर रहा था. उस समय कई ट्रेनें क्षेत्र से गुजर रही थीं और सभी निर्देशों का पालन कर रहे थे. जाहिर है, मालगाड़ी के चालक ने दिए गए निर्देशों का पालन नहीं किया. कंचनजंगा एक्सप्रेस के चालक ने दिशा-निर्देशों के अनुसार ट्रेन को रेड सिग्नल पर रोक दी. जिस समय स्वचालित सिग्नलिंग प्रणाली काम नहीं कर रही थी, उसी दौरान मालगाड़ी ने ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी.
बारिश और बिजली गिरने से परेशानी
DRM सुरेंद्र कुमार ने बताया कि हादसे से जुड़े सभी पहलुओं की जांच CRS कर रही है. सभी साक्ष्यों पर विचार विमर्श करने के बाद जब वह निष्कर्ष पर पहुंचेंगे तो सब कुछ साफ़ हो जाएगा. कुमार के अनुसार सुबह 5.15 से 5.30 बजे के बीच स्वचालित सिग्नलिंग सिस्टम और ट्रेन ट्रैकिंग सिस्टम में समस्या आ गई थी. इसके बाद ट्रेनों को कागजी निर्देशों के साथ सतर्कतापूर्वक और स्पीड प्रतिबंध के अंतर्गत चलाया गया. उन्होंने यह भी कहा कि तेज बारिश और बिजली गिरने की वजह से समस्या हुई थी .
मालगाड़ी की SPEED ज्यादा थी …
DRM के अनुसार , ‘न्यू जलपाईगुड़ी से रंगापानी की तरफ जाने वाली लेवल क्रॉसिंग के गेटमैन ने रंगापानी स्टेशन के अफसरों से मालगाड़ी की गति ज्यादा होने की बात कही गई है. CRS ने उसका बयान दर्ज कर लिया है. गेटमैन, कंचनजंगा एक्सप्रेस के चालक और सहायक चालक तथा रंगापानी स्टेशन पर कुछ कुलियों के बयान पहले ही CRS ने दर्ज कर ली है.’
Author: Vindhya Times
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