Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

चीन में मुस्लिमों की खत्म नहीं हो रही मुश्किलें, चीनी सरकार ने मस्जिद के डिजाइन को लेकर जारी किए ये नियम

चीन में मुस्लिमों की खत्म नहीं हो रही मुश्किलें- India TV Hindi

Image Source : FILE
चीन में मुस्लिमों की खत्म नहीं हो रही मुश्किलें

China News: चीन में उइगर मुस्लिमों की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। चीनी सरकार ने अब मस्जिदों के निर्माण को लेकर नियम कायदे जारी किए हैं। चीन में उइग​र मुस्लिम लगातार परेशान हो रहे हैं। ताजा मामले में शिनजियांग में धार्मिक प्रथाओं को लेकर एक आदेश जारी किया गया है। चीन की सरकारी अथॉरिटी ने शिनजियांग में मस्जिदों के डिजाइन को लेकर निर्देश जारी किए हैं। इस आदेश के मुताबिक नवनिर्मित मस्जिदों के डिजाइन में चीनी परंपराओं का दिखना जरूरी है। उइगर स्वायत्त क्षेत्र शिनजियांग में अब नवनिर्मित मस्जिदों के निर्माण में “चीनी विशेषताओं” का समावेश करना जरूरी हो गया है।

चीन के सरकारी नियम के मुताबिक कोई संगठन या कोई व्यक्ति यहां के निवासियों को किसी धर्म में विश्वास करने या न करने पर विवश नहीं कर सकता, लेकिन पुरानी मस्जिदों के पुनर्निर्माण या नई मस्जिदों के निर्माण में चीनी परंपराओं का समावेश होना जरूरी है। इसके मुताबिक नए निर्माण में धार्मिक स्थलो पर वास्तुकला, मूर्तियों, चित्रों और सजावटों में चीनी विशेषताओं को दर्शाना आवश्यक होगा। विशेषज्ञों का मानना है कि शिनजियांग में नए नियम के तहत सरकार धर्म का ‘चीनीकरण’ करना चाह रही है और धार्मिक स्थलों पर राज्य का नियंत्रण मजबूत करने की दिशा में काम कर रही है। पिछले महीने शिनजियांग सरकार के इस सार्वजनिक नोटिस के बाद गुरुवार से ये नियम शिनजियांग क्षेत्र में लागू हो गए। एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में पुराने नियम के तहत नए धार्मिक स्थलों के निर्माण के लिए स्थानीय सरकार से मंजूरी लेनी होती है।

चीन में मुस्लिमों पर अत्याचार को लेकर कई देश एकजुट

चीन में उइगर मुस्लिमों के खिलाफ जो जुल्म किए जा रहे हैं, वह जग जाहिर हैं। पिछले साल अक्टूबर में चीन में उइगर मुसलमानों पर चीन द्वारा किए जा रहे अत्याचारों को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक संयुक्त बयान सामने आया थाहै। चीन के मुस्लिमों पर किए जा रहे इन अत्याचारों पर 51 देश एकजुट हुए थे। इन 51 देशों ने चीन के खिलाफ अपने हस्ताक्षर किए थे। 

किन देशों ने किए थे चीन के खिलाफ संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर?

कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, जापान, अमेरिका, इंग्‍लैंड सहित अन्‍य राज्‍यों ने यूएन के इस इस संयुक्‍त बयान पर साइन किए थे। चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर मुस्लिम रहते हैं। उइगर एक्टिविस्‍ट का कहना है कि चीनी शासन ने उइगर और अन्य मुख्य रूप से मुस्लिम समुदायों पर निरंतर अत्‍याचार किए हैं। शिनजियांग प्रांत में रहने वाले मुसलमानों को पूर्वी तुर्किस्तान के मुस्लिम भी कहा जाता है।

Latest World News

Source link

Vindhya Times
Author: Vindhya Times

विन्ध्या टाइम्स वेब बेस्ड न्यूज़ चैनल है जो विन्ध्य क्षेत्र में एक सार्थक,सकारात्मक और प्रभावी रिसर्च बेस्ड पत्रकारिता के लिए अपनी जाना जाता है.चैनल के माध्यम से न्यूज़ बुलेटिन, न्यूज़ स्टोरी, डाक्यूमेंट्री फिल्म के साथ-साथ विन्ध्य क्षेत्र और मप्र. की ख़बरों को प्रसारित किया जाता है. विन्ध्य क्षेत्र की राजनीति, युवा, सांस्कृतिक, पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, कल्चर, फ़ूड, और अन्य क्षेत्र में एक मजबूत पत्रकारिता चैनल का उद्देश्य है. विन्ध्या टाइम्स न्यूज़ चैनल की ख़बरों को आप चैनल की वेबसाइट-www.vindhyatimes.in एवं एंड्राइड बेस्ड एप्लीकेशन के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही साथ फेसबुक पेज- https://www.facebook.com/vindhyatimesnews और ट्वीटर में -@vindhyatimes से भी आप ख़बरों को पढ़ सकते हैं. जुड़े रहिये हमारे साथ |

Leave a Comment

और पढ़ें