Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

छत्तीसगढ़ सरकार ने डिजिटल बजट किया पेश, जनता के लिए खोला खजाना

Chhattisgarh budget- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट पेश

छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट आज पेश हो गया है। वित्त मंत्री ओपी चौधरी के द्वारा पेश किया गया यह बजट पेपर लेस और छत्तीसगढ़ के इतिहास का पहला डिजिटल बजट है। इसके साथ ही इस बजट का ब्रीफकेस भी छत्तीसगढ़ की लोक कला, लोक संस्कृति, युवा, महिला और किसान एवं आधुनिकता के समावेश को दर्शा रहा है। वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने आज विधानसभा में बजट पेश करते हुए कई बड़े ऐलान किए हैं। छत्तीसगढ़ सरकार ने इस बजट में छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना के लिए 20 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। साथ ही 5 नए जिलों में जिला कार्यालयों की स्थापना भी की जाएगी।

युवाओं को दिया बड़ा तोहफा

इस बजट में छत्तीसगढ़ युवा रत्न सम्मान के लिए 1 करोड़ 50 लाख का प्रावधान किया गया है। इसके तहत कला-साहित्य और खेल के क्षेत्र में युवाओं के योगदान को प्रोत्साहित किया जाएगा और उन्हें सम्मान देने के लिए 1 करोड़ 50 लाख का प्रावधान किया है। इसके अलावा राज्य पुलिस बल में 1089 पदों की वृद्धि की जाएगी। इतना ही नहीं UPSC की तैयारी के लिए द्वारिका, दिल्ली में यूथ हॉस्टल में 65 बच्चों के सीटों को बढ़ाकर 200 बच्चों को तैयारी कराने का प्रावधान भाी किया गया है। युवाओं के लिए छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना शुरू की जाएगी, इसके लिए इसी बजट में प्रावधान किया गया है।

महिलाओं के लिए खुलकर करेगी खर्च

इसके अलावा साय सरकार 5 सालों तक निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराएगी। इसके साथ ही फोर्टिफाइड चावल के लिए 209 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 5000 करोड़ से अधिक का प्रावधान भी किया गया है। महतारी वंदन योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को 12000 रुपये सालान दिया जाएगा, जिसके लिए 117 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। ग्राम पंचायत स्तरीय महिला सदन बनाने के लिए 50 करोड़ रुपए का भी प्रावधान किया है। 

गांव-गरीब के लिए हजारों करोड़ का प्रावधान

साथ ही पंचायत एवं ग्रामीण विकास के अंतर्गत 17 हजार 539 करोड़ का प्रावधान किया है, यानी कि इसमें 70 प्रतिशत वृद्धि की है। ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के लिए 2887 करोड़ का प्रावधान किया है। सड़कों के लिए 841 करोड़ का प्रावधान। कचरा प्रबंधन की योजनाओं के लिए 400 करोड़ का प्रावधान किया है। दीनदयाल उपाध्याय भूमि कृषि मजदूर योजना प्रारंभ करने के लिए 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इसके अलावा स्टेट कैपिटल योजना के लिए 5 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। शक्तिपीठ परियोजना के लिए 5 करोड़ रुपए का ऐलान किया है।

राज्य की GDP के लिए सेट किया नया टारगेट

छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने बजट में ऐलान किया है कि श्री रामलला दर्शन योजना के लिए 35 करोड़ का प्रावधान किया जा रहा है। कुनकुरी में कृषि अनुसंधान केंद्र की स्थापना की जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि साल 2030 तक सकल घरेलू उत्पाद के लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमें पूंजीगत में पर्याप्त वृद्धि करनी होगी। हमारी जीडीपी में अभी भी सेवा क्षेत्रों का योगदान 31% है, इसे बढ़ाने की आवश्यकता है। आवास योजना के लिए दूसरे अनुपूरक में हमने 3800 करोड़ रुपए का प्रावधान किया था। अब 8369 करोड़ का प्रावधान कर रहे हैं। 

इन परियोजनाओं पर भी खर्च करेगी साय सरकार

छत्तीसगढ़ के बजट में कृषि उन्नति योजना के लिए 10 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। नल जल योजना के लिए 4,500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर में फॉरेंसिक साइंस की प्रयोगशाला स्थापित की जाएगी। नवा रायपुर अटल नगर में संगीत महाविद्यालय प्रारंभ किया जाएगा। पिपरिया में नवीन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का ऐलान। राजधानी में साइंस सिटी के लिए 34 करोड़ का प्रावधान। स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 1500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इसके आलावा सिम्स के नवनिर्माण के लिए 700 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। मेकाहारा रायपुर के लिए 773 करोड़ और मनेंद्रगढ़, कुनकुरी में 220 बिस्तर वाले अस्पताल की स्थापना भी करने का ऐलान किया है।

(रिपोर्ट- सिकंदर खान)

ये भी पढ़ें-

 

Source link

Vindhya Times
Author: Vindhya Times

विन्ध्या टाइम्स वेब बेस्ड न्यूज़ चैनल है जो विन्ध्य क्षेत्र में एक सार्थक,सकारात्मक और प्रभावी रिसर्च बेस्ड पत्रकारिता के लिए अपनी जाना जाता है.चैनल के माध्यम से न्यूज़ बुलेटिन, न्यूज़ स्टोरी, डाक्यूमेंट्री फिल्म के साथ-साथ विन्ध्य क्षेत्र और मप्र. की ख़बरों को प्रसारित किया जाता है. विन्ध्य क्षेत्र की राजनीति, युवा, सांस्कृतिक, पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, कल्चर, फ़ूड, और अन्य क्षेत्र में एक मजबूत पत्रकारिता चैनल का उद्देश्य है. विन्ध्या टाइम्स न्यूज़ चैनल की ख़बरों को आप चैनल की वेबसाइट-www.vindhyatimes.in एवं एंड्राइड बेस्ड एप्लीकेशन के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही साथ फेसबुक पेज- https://www.facebook.com/vindhyatimesnews और ट्वीटर में -@vindhyatimes से भी आप ख़बरों को पढ़ सकते हैं. जुड़े रहिये हमारे साथ |

Leave a Comment

और पढ़ें