Search
Close this search box.

Rewa News : रीवा मे अब भी खाट में सिस्टम

Rewa News : रीवा मे अब भी खाट में सिस्टम

Rewa News : रीवा मे अब भी खाट में सिस्टम

 

Rewa News : विंध्या के रीवा से हैरान ऐसा मामला सामने आया है जिसे जान आप भी सोचने में मजबूर हो जाएंगे, दरअसल रीवा जिले  के सोहागी ग्राम पंचायत की सड़क बारिश के दिनों में कीचड़ से भर जाती है.  जिसके कारण इस सड़क से वाहनों का आना जाना मुश्किल हो जाता है. रुकी यातायात व्यवस्था के चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. क्षेत्र की हालत इतनी खराब है कि अगर कोई अचानक बीमार पड़ जाए, तो उसे खाट पर लादकर मुख्य सड़क तक पहुंचाना पड़ता है.

जिले के त्योंथर विधानसभा क्षेत्र से सिस्टम को शर्मशार करती तस्वीर सामने आई है. जहां अचानक बीमार हुए एक किसान को गांव के लोगों द्वारा खाट पर लेटाकार अस्पताल पहुंचाना पड़ा. क्योंकि चुनावी वादे वाली सड़क की हालत खस्ता थी और वहां तक चार पहिया वाहन का पहुंच पाना मुश्किल ही नामुमकिन था. बीमार किसान को खाट पर लेटाकर अस्पताल ले जाते वक्त ग्रामीणों को काफी कठिनाई झेलनी पड़ी. गांव में पक्की सड़क न होने के चलते बारिश की वजह से गड्ढेदार सड़क पर घुटनों तक कीचड़ भरा हुआ था. जिससे होते हुए ग्रामीण मरीज को लेकर किसी तरह मुख्य मार्ग तक पहुंचे. इसके बाद उसे मोटरसाइकिल से अस्पताल ले जाया गया दरअसल, सिस्टम की यह शर्मनाक तस्वीर त्योंथर तहसील के सोहागी ग्राम पंचायत स्थित वॉर्ड क्रमांक 1 की है. यहां रहने वाले 45 वर्षीय किसान रामनरेश हरिजन अपने खेत की रखवाली करने गए हुए थे.

इसी बीच अचानक से उनकी तबीयत खराब हो गई और उनके पेट में असहनीय दर्द होना शुरू हो गया. गांव से मुख्य मार्ग तक जाने वाली सड़क की हालत बद से बदतर है. जिसके चलते ग्रामीणों ने मरीज को खाट पर लेटाकर मुख्य मार्ग तक लेकर आए. इसके बाद वहां से उसे अस्पताल लेकर गए गांव से मुख्य सड़क का हालत बद से बदतर है. बारिश के चलते कच्चा रास्ता कीचड़ में तब्दील हो गया है और गांव तक चार पहिया वाहनों का पहुंचना मुश्किल नहीं नामुमकिन सा हो गया है. जिसमें बारिश की चलते घुटनों तक कीचड़ भरा हुआ था. खाट के सहारे मरीज किसान को लेकर कड़ी मशक्कत करते हुए किसी तरह ग्रामीणों ने कीचड़ से भरे 2 किलोमीटर खस्ताहाल सड़क को पार किया और मुख्य मार्ग तक पहुंचे. त्योंथर सिविल अस्पताल में डॉक्टरों ने मरीज किसान रामनरेश हरिजन का उपचार शुरू किया. वहीं पूरे घटनाक्रम का वीडियो किसी ग्रामीण ने अपने मोबाइल में बना लिया. इसके बाद सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया. यह पहला मामला नहीं है, इसके पूर्व भी कई बार इस तरह के मामले प्रकाश में आ चुके है. जिले भर में कई ऐसे गांव है, जहां आजादी के बाद से अब तक ग्रामीणों को पक्की सड़क तक नसीब नहीं हुई. जिसके चलते ग्रामीणों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है.

कई ग्रामीण तो सही समय पर अस्पताल न पहुंचने के चलते रास्ते में ही दम तोड़ देते है. शर्मनाक तस्वीर सामने आने के बाद नेताओं और सरकार के वादों की पोल खुल गई है. सोहागी ग्राम पंचायत निवासी भानू प्रताप कुशवाहा ने बताया कि “पिछले 15 सालों से सड़क की स्थिति दयनीय है. कुछ वर्ष पहले जर्जर सड़क पर मिट्टी डाली गई थी, लेकिन बारिश के दिनों में यहां से निकलना मुश्किल हो जाता है. क्योंकि बरसात के दिनों में सड़क कीचड़ से भर जाती है. विधायक सहित एसडीएम को कई बार सड़क की समस्या से अवगत कराया गया, लेकिन स्थित जस की तस बनी हुई है. किसी जिम्मेदार का इस ओर कोई ध्यान नहीं है. इस मामले में जब जनपद सीईओ राहुल पाण्डेय से बात की गई, तो उन्होंने बताया कि “सोहागी का वायरल वीडियो दुखद है. वहां पर एक सड़क की स्वीकृति देनी है, लेकिन किन्ही कारणों के चलते जिला पंचायत से परमीशन नहीं मिल पाई है. वह रास्ता एक किलोमीटर का है जो पूरी तरह से कीचड़ युक्त है. जिससे ग्रामीणों को आवागवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हमारे द्वारा प्रयास किया जा रहा है, कि बरसात के बाद जैसे ही स्वीकृति मिलती है तुरंत सड़क का निमार्ण करवाया जाएगा

Vindhya Times
Author: Vindhya Times

विन्ध्या टाइम्स वेब बेस्ड न्यूज़ चैनल है जो विन्ध्य क्षेत्र में एक सार्थक,सकारात्मक और प्रभावी रिसर्च बेस्ड पत्रकारिता के लिए अपनी जाना जाता है.चैनल के माध्यम से न्यूज़ बुलेटिन, न्यूज़ स्टोरी, डाक्यूमेंट्री फिल्म के साथ-साथ विन्ध्य क्षेत्र और मप्र. की ख़बरों को प्रसारित किया जाता है. विन्ध्य क्षेत्र की राजनीति, युवा, सांस्कृतिक, पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, कल्चर, फ़ूड, और अन्य क्षेत्र में एक मजबूत पत्रकारिता चैनल का उद्देश्य है. विन्ध्या टाइम्स न्यूज़ चैनल की ख़बरों को आप चैनल की वेबसाइट-www.vindhyatimes.in एवं एंड्राइड बेस्ड एप्लीकेशन के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही साथ फेसबुक पेज- https://www.facebook.com/vindhyatimesnews और ट्वीटर में -@vindhyatimes से भी आप ख़बरों को पढ़ सकते हैं. जुड़े रहिये हमारे साथ |

Leave a Comment

और पढ़ें